टिहरी जिले में वनाग्नि की बढ़ती घटनाओं को लेकर डीएम मयूर दीक्षित ने खुद संभाली कमान

टिहरी जिले में वनाग्नि की बढ़ती घटनाओं को लेकर डीएम मयूर दीक्षित ने खुद संभाली कमान
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

टिहरी जिले में वनाग्नि की बढ़ती घटनाओं को लेकर डीएम मयूर दीक्षित ने खुद संभाली कमान

जिलाधिकारी ने भोनाबागी, बादशाही थौल, बुड़ोगी डंडा तथा बुडोगी ग्रामीण आदि क्षेत्रों का किया निरीक्षण

जनपदवासियों से अपील की कि किसी भी तरह की सिविल, वन, व्यक्तिगत भूमि पर आग न लगायें

नई टिहरी/ 05 मई 2024: टिहरी जिले में वनाग्नि की बढ़ती घटनाओं को लेकर डीएम मयूर दीक्षित ने खुद कमान संभाली है।

रविवार को जिलाधिकारी ने क्रू स्टेशन डाइजर, भोनाबागी, बादशाही थौल, बुड़ोगी डंडा तथा ग्राम बुडोगी आदि अन्य क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण कर वनाग्नि की घटनाओं का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने क्रू स्टेशन डाईजर में निरीक्षण करते हुए वनाग्नि की घटनाओं, आग को बुझाने हेतु किये गये इंतजाम, मैन पॉवर, उपकरणों आदि की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने भोनाबागी, बादशाही थौल, बुड़ोगी डंडा तथा बुडोगी ग्रामीण आदि क्षेत्रों का निरीक्षण कर वन विभाग एवं राजस्व विभाग को आपसी समन्वय से आग की घटनाओं को अंजाम देने वालों की जांच पड़ताल करने, समस्त पटवरियों को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत निगरानी करने, संसाधनों को बढ़ाने, ग्रामीणों को आग न लगाने हेतु जागरूक/सचेत करने तथा आग लगाने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करने को कहा गया। इसके साथ ही आग की बढ़ती घटनाओं को रोकने हेतु ग्राम प्रहरियों एवं ग्रामीणों का भी सहयोग लेने को कहा गया।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने मीडिया से मुखातिब होते हुए बताया कि वन विभाग द्वारा लगातार आग की घटनाओं को लेकर निगरानी की जा रही है तथा कम से कम समय में आग पर काबू पाने का कार्य किया जा रहा है। कहा कि अभी तक आगजनी के 10 मुकदमें दर्ज किये गये हैं।

उन्होंने मीडिया के माध्यम से समस्त जनपदवासियों से अपील की कि किसी भी तरह की सिविल, वन, व्यक्तिगत भूमि पर आग न लगायें। लोगों को आग न लगाने हेतु जागरूक करें तथा आग लगाने वालों की तत्काल सूचना जिला आपदा कन्ट्रोल रूम के नम्बर 01376-234793, 01376- 233433, 9456533332, 8126268098, 7465809009, 7983340807 पर तथा टिहरी वन प्रभाग के मास्टर कन्ट्रोल रूम नं. 9410752755, नरेन्द्रनगर वन प्रभाग के मास्टर कन्ट्रोल रूम नं. 7814521526 तथा मसूरी वन प्रभाग के मुख्य कन्ट्रोल रूम नं. 9897123474 पर उपलब्ध करायें, ताकि संबंधितों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जा सके और वनाग्नि की घटनाओं को रोका जा सके।

इस दौरान ग्राम बुडोगी पानी खाले के समीप एक व्यक्ति द्वारा अपने वाहन से निकाले गये कूड़े को जलाये जाने पर जिलाधिकारी द्वारा फटकार लगाते हुए तत्काल आग को बुझवाया गया। इसके साथ ही बढ़ती गर्मी में पेयजल के दुरूपयोग को रोकने हेतु वाहन वॉशिंग प्वाइंटों पर वाहनों की धुलाई में हो रहे पानी के दुरूपयोग को तत्काल रोकने के निर्देश दिये गये।

डीएफओ टिहरी वन प्रभाग पुनीत तोमर ने बताया कि टिहरी वन प्रभाग क्षेत्रान्तर्गत लगभग 170 फायर वॉचर, 150 विभागीय कार्मिक एवं सूचनाओं के आदान-प्रदान हेतु अन्य कार्मिक को भी लगाया गया है। उन्होंने बताया कि 03 मई, 2024 को ग्राम-ग्वाड, बुडोगी के अन्तर्गत पस्सी सिविल के समीप आरक्षित वन क्षेत्र सारजूला में तथा ग्राम-तामकोटी पुरुषीलगांव भेटूही सिविल के समीप आरक्षित वन क्षेत्र मनियार में असामाजिक तत्वों द्वारा आग लगायी गयी जिसको रात्रि में वन कर्मियो एंव फायर वाचरांे द्वारा बुझाया गया। अज्ञात व्यक्तियो के खिलाफ प्राथमिकी सूचना दर्ज की गई।

इस मौके पर वन क्षेत्र अधिकारी आशीष डिमरी, वन वीट अधिकारी/कार्मिक ललिता नेगी, लक्ष्मण सिंह सजवाण, होशियार सिंह बिष्ट, आजाद पंवार, परमानन्द, लाल सिंह, दीपक, मनीष, विपिन, कमल आदि मौजूद रहे।

Comment