जैविक और अजैविक कूड़े का पृथक्कीकरण करते हुए नगर पंचायत गजा में कूड़े से खाद बनाई जाएगी

जैविक और अजैविक कूड़े का पृथक्कीकरण करते हुए नगर पंचायत गजा में कूड़े से खाद बनाई जाएगी
play icon Listen to this article

जैविक और अजैविक कूड़े का पृथक्कीकरण करते हुए नगर पंचायत गजा में जैविक कूड़े से खाद बनाई जाएगी। जैविक व अजैविक कूड़े का पृथक्कीकरण किया ही जा रहा है लेकिन अजैविक कूड़े का पृथक्कीकरण भी किया जा रहा है, अजैविक कूड़े में कांच, गत्ता, प्लास्टिक बोतल, रैपर, बायोमेडिकल वेस्ट को अलग-अलग करके जालियों से केबिन बनाये गये हैं।

सरहद का साक्षी, डीपी उनियाल @गजा

नगर पंचायत गजा अध्यक्ष श्रीमति मीना खाती व अधिशासी अधिकारी हरेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि कूड़ा प्रबंधन करने के साथ ही वहीं पर टिन शेड तैयार किया गया है ताकि सूखा कूड़ा अलग अलग करने के बाद उसका उपयोग किया जाता रहेगा। गीला कूड़ा प्रबंधन के लिए आम जन को भी जागरुक किया गया है कि घरों में भी खाद बनाई जा सकती है साथ ही नगर पंचायत द्वारा भी दो गड्ढे बनाये गये हैं ताकि वहां पर रखा जा सके ,इससे प्रदूषण मुक्त शहर बनाने में मदद मिलेगी और साफ सफाई भी रहेगी। अध्यक्ष श्रीमति मीना खाती और अधिशासी अधिकारी हरेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि कूड़ा प्रबंधन, निस्तारण काम शहर से दूर टिनसेड में किया जाता है।

सूखा कूड़ा एकत्रीकरण के बाद नगर पंचायत की आय में वृद्धि होगी, नगर पंचायत गजा के सभी व्यापारियों का सहयोग मिल रहा है तथा सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त अभियान सफलता की ओर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here