जिलाधिकारी ने जौनपुर के भरवाकाटल पहुंचकर सुनी क्षेत्र की जन समस्याएं, अधिकांश शिकायतों का किया निस्तारण

29
जिलाधिकारी ने जौनपुर के भरवाकाटल पहुंचकर सुनी क्षेत्र की जन समस्याएं, अधिकांश शिकायतों का किया निस्तारण

जिलाधिकारी ने जौनपुर के भरवाकाटल पहुंचकर सुनी क्षेत्र की जन समस्याएं, अधिकांश शिकायतों का किया निस्तारण

विधायक धनोल्टी प्रीतम सिंह पंवार की उपस्थिति में आयोजित हुआ बहुद्देशीय शिविर

‘‘मेरी माटी, मेरा देश‘‘ कार्यक्रम के अन्तर्गत ली ‘पंचप्रण‘ की शपथ

नई टिहरी: ग्राम पंचायत भवन भरवाकाटल विकास खण्ड जौनपुर में विधायक धनोल्टी प्रीतम सिंह पंवार की उपस्थिति एवं जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में बहुद्देशीय शिविर आयोजित किया गया।

शिविर में 112 शिकायतें/अनुरोध पत्र दर्ज किए गए, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निस्तारण किया गया। शिविर में अधिकांश शिकायतें पीएमजीएसवाई, सिंचाई, लघु सिंचाई, लोक निर्माण विभाग विद्युत आदि विभागों से संबंधित रही।

इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक द्वारा ‘‘मेरी माटी, मेरा देश‘‘ कार्यक्रम के अन्तर्गत सैनिकों के सम्मान में गांव की महिलाओं द्वारा अपने आंगन से लाई गई मिट्टी को हाथ में लेकर सभी उपस्थितों को ‘पंचप्रण‘ की शपथ दिलाई गई। क्षेत्रीय विधायक एवं जिलाधिकारी द्वारा शिविर में स्थापित विभागीय स्टालों का निरीक्षण कर जानकारी ली गई तथा संबंधितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

विभागीय अधिकारियों द्वारा स्टॉलों के माध्यम से क्षेत्रीय लोगों को जन कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित जानकारी दी गई तथा सब्सडी पर कृषि उपकरण वितरित किए गए। शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 25 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा वितरित की गई।

कृषि विभाग द्वारा 15 लोगों का ईकेवाईसी किया गया तथा 80 प्रतिशत सब्सिडी पर 10 कृषि यंत्र वितरित, उद्यान विभाग द्वारा 50 प्रतिशत सब्सिडी पर 10 कृषि यंत्र वितरित किए गये।

क्षेत्रीय विधायक ने कहा कि शिविर में दर्ज अधिकांश शिकायतों का निस्तारण किया गया है शेष शिकायतों को शीघ्र निस्तारित करने को कहा गया है। इसके साथ ही रगड़गांव सड़क सुधारीकरण एवं तोलियाकाटल में बाढ़ नियंत्रण के सुरक्षात्मक कार्यों को जल्द करने के निर्देश दिए गए हैं। कहा कि शिविर में हटवाल गांव पुल के बनाने की भी सहमति हुई है।

जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर में दर्ज शिकायतों को गंभीरता से लेना सुनिश्चित करें, जहां तक हो सके शिकायतों का समाधान करके अथवा सही वस्तुस्थिति की जानकारी देने के बाद ही शिविर से जाएं।

एसडीएम धनोल्टी को शिविर में प्राप्त आर्थिक सहायता से संबंधित प्रकरणों की रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। शिविर में पीएमजीएसवाई की खराब सड़कों की शिकायत पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई को आज ही सड़कों का निरीक्षण करने तथा घटिया निर्माण कार्यों पर संबंधित ठेकेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए गए।

शिविर में जिला पंचायत सदस्य (भूत्सी) सकलाना आशा रावत द्वारा श्रीपुर से धौलागिरी तक मोटर मार्ग का जनहित में पुनः संयुक्त निरीक्षण करवाने की मांग की गई, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा लोनिवि थत्यूड़ एवं वन विभाग को संयुक्त सर्वे करने के निर्देश दिए गए। प्रधान ग्राम पंचायत घेना अनिता देवी ने

पीएमजीएसवाई द्वारा निर्मित सड़क से मकानों को खतरा उत्पन होने तथा संपर्क मार्ग के क्षतिग्रस्त होने की शिकायत करते हुए क्षति और खतरे को देखते हुए सुरक्षा कार्य करने की मांग की गई, जिस पर संबंधित अधिकारी को शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गाय।

ग्राम प्रधान भरवाकाटल संगीता पंवार ने लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क निर्माण के दौरान क्षतिग्रस्त हुई ग्राम श्रीपुर में सिंचाई नहर को ठीक करवाने को कहा गया, जिस पर अधीक्षण अभियंता को लोनिवि को शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।

इसके साथ ही शहीद ओम प्रकाश सकलानी मोटर मार्ग चौकलय से पुजार गांव तक चौड़ीकरण एवं डामरीकरण करने, आपदा से क्षतिग्रस्त लालपुल (कुमाल्डा)- भुत्सी (ताछिला) मोटर मार्ग के बंद होने से हो रही परेशानियों, ग्राम पंचायत तोलिया काटल में सोलर लाइट लगाने, कुमाल्डा सकलाना में आंगनवाड़ी केन्द्र भवन/कक्ष निर्माण आदि की मांग की गई, जिस पर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही कर समयान्तर्गत शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश दिए गए।

इस मौके पर सीडीओ मनीष कुमार, अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई, जल संस्थान, सिंचाई सीएओ अभिलाषा भट्ट, मत्स्य अधिकारी गरिमा मिश्रा, एलडीएम मनीष कुमार, जिला आबकारी अधिकारी कैलाश बिंजौला, एसडीएम मंजू राजपूत, बीडीओ सोहनलाल कोली सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं क्षेत्रीय जनता मौजूद रहे।

Comment