जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार ने की रॉ पॉलिसी 2018 के लंबित प्रकरणों की समीक्षा

जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार ने की रॉ पॉलिसी 2018 के लंबित प्रकरणों की समीक्षा
play icon Listen to this article

पीएम स्वनिधि योजनाओं तथा प्लास्टिक उन्मूलन को लेकर बैठक आयोजित

जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल डॉ. सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में गत देर सांय जिला सभागार में रॉ पॉलिसी 2018 के लंबित प्रकरणों की समीक्षा एवं पीएम स्वनिधि योजनाओं तथा प्लास्टिक उन्मूलन को लेकर बैठक आयोजित की गई। रॉ पॉलिसी 2018 के लंबित प्रकरणों की समीक्षा के दौरान जनपद में स्थापित मोबाइल टावर के नियमितीकरण करवाने की कार्यवाही के पर चर्चा की गई। दूसरी ओर जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल डॉ. सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में गत देर सांय जिला सभागार में प्लास्टिक उन्मूलन को लेकर बैठक आयोजित की गई। मा. उच्च न्यायालय नैनीताल में योजित जनहित याचिका जितेंद्र यादव बनाम भारत संघ एवं अन्य के संबंध में शासन के निर्देशों के क्रम में सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों के उत्पादन एवं उपयोग को पूर्णतः प्रतिबन्धित किये जाने हेतु जनपद आज से 15 दिवसीय विशेष जन-जागरूकता अभियान चलाया जायेगा।

जिलाधिकारी ने मोबाइल टावर के अधिकारियों से कहा कि आपदा संभावित क्षेत्रों एवं शैडो जोन में प्राथमिकता पर कार्य करना सुनिश्चित् कर लें। उन्होंने कहा कि कुमाल्डा, चिफल्डी, ग्वालीडांडा, धोलधार बंगियाल, बूढ़ाकेदार, थार्ती आदि आपदा संभावित क्षेत्रों में व्यक्तिगत रूचि लेते हुए एक माह के अंदर फाइनल करने को कहा। साथ ही डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी भी उपलब्ध करने को कहा गया। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह में राजस्व अधिकारियों के साथ कवरेज एरिया का सर्वे कर स्थान चिन्हिकरण की कार्यवाही पूरी कर लें। सभी एसडीएम को निर्देशित किया गया कि सर्वे के दौरान मोबाइल टावर हेतु यथा संभव सरकारी भूमि देखें, आवासीय परिसर से बचा जाए। ईडीएम हरेंद्र शर्मा ने बताया कि जनपद में मोबाइल टावर स्थापित करने हेतु 42 आवेदन प्राप्त हुए।

पीएम स्वनिधि योजनाओं की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल डॉ. सौरभ गहरवार ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लंबित प्रकरणों को 10 दिन के अंदर निस्तारित करना सुनिश्चित करें। साथ ही साथ जीओ टैग भी करवाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने नोडल अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी सैंक्शन एवं निरस्त प्रकरणों की आवेदकों के नाम सहित पूरा विवरण उपलब्ध कराएं।

बैठक में सीडीओ मनीष कुमार, एडीएम रामजी शरण शर्मा, सीएमओ डॉ. संजय जैन, एसडीएम टिहरी अपूर्वा सिंह, नरेंद्रनगर देवेंद्र नेगी, प्रतापनगर प्रेमलाल, देवप्रयाग सोनिया पंत, एएमए जिला पंचायत संजय खंडूरी, सभी नगरपालिका/नगर पंचायत के ईओ, जिओ से वीरेंद्र, अमित, एंजेल इंफ्राटेल से श्याम चंदेला सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

प्लास्टिक उन्मूलन हेतु चलाया जाएगा 15 दिवसीय विशेष जन-जागरुकता अभियान

दूसरी ओर जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल डॉ. सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में गत देर सांय जिला सभागार में प्लास्टिक उन्मूलन को लेकर बैठक आयोजित की गई। मा. उच्च न्यायालय नैनीताल में योजित जनहित याचिका जितेंद्र यादव बनाम भारत संघ एवं अन्य के संबंध में शासन के निर्देशों के क्रम में सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों के उत्पादन एवं उपयोग को पूर्णतः प्रतिबन्धित किये जाने हेतु जनपद आज से 15 दिवसीय विशेष जन-जागरूकता अभियान चलाया जायेगा।

जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों के उत्पादन एवं उपयोग को पूर्णतः प्रतिबन्धित किये जाने हेतु व्यापक स्तर पर जनसहभागिता से जन-जागरूकता अभियान चलने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अभियान की शुरुआत सरकारी कार्यालयों से प्लास्टिक मुक्त परिसर से की जाएगी। कहा कि अभियान का 15 दिन का ब्रोशर तैयार किया जायेगा, सभी गतिविधियों की बेस्ट फ़ोटो/वीडियो उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। सभी एसडीएम/तहसीलदारों को ऐसे जगह चिन्हित कर जहां अत्यधिक प्लास्टिक कूड़ा इकट्ठा होता है, को प्लास्टिक मुक्त करने, नगर पालिका/नगर पंचायत के ईओ एवं एएमए जिला पंचायत को प्लास्टिक उन्मूलन को लेकर चालान बढ़ाने, घर-घर कूड़ा उठान के दौरान ही जैविक, अजैविक कूड़े को अलग अलग करने, सीईओ को स्कूली बच्चों के माध्यम से अपने अपने घरों से प्लास्टिक इकट्ठा कर स्कूल में लाने, सीडीओ को ब्लॉक स्तर पर नोडल नामित कर डस्टबिन वितरित करने तथा एक मुहिम चलाकर गांव एवं पीडब्ल्यूडी की सड़कों पर प्लास्टिक इकट्ठा करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही प्लास्टिक बेन को लेकर पोस्टर, पम्पलेट, बैनर, होर्डिंग्स, कूड़ा वाहन, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने तथा स्वयं सहायता समूह, महिला एवं युवक मंगल दलों, उद्यमी एवं व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर जन-जागरूगता लाने
के निर्देश दिए गए, 15 विशेष जन जागरूकता अभियान के तहत ओपन निबन्ध प्रतियोगिता, वॉल पेंटिंग, जिंगल्स, पेंटिंग प्रतियोगिता, डिबेट प्रतियोगिता, मॉक पार्लियामेंट, नुक्कड़ नाटक, रैली, ऑपन क्रास कन्ट्री रेस, ग्राम सभाओं में खुली बैठक, शपथ ग्रहण, सफाई अभियान आदि कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। निबंध प्रतियोगिता पेंटिंग प्रतियोगिता, प्लास्टिक वेस्ट का बेस्ट यूज आदि गतिविधियों में प्रतिभाग करने वाले सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा।

जिलाधिकारी द्वारा डेंगू के प्रभावकारी रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। कहा कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत डेंगू के प्रभावकारी नियंत्रण/रोकथाम हेतु विशेष अभियान चलाकर अपने संसाधनों का प्रयोग करते हुए आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। पानी के फैलाव/वृद्धि को रोकने के लिए नियमित रूप सफाई/दवाई छिड़काव करने, डेंगू मच्छर से बचाव हेतु मॉसकिटो कॉयल का प्रयोग करने, फुल स्लीप के कपड़े पहनने, हाथ-पैरों को कवर करने, बैड को 3 फिट ऊंचा रखने आदि बातों का ध्यान रखने की कहा गया। डेंगू बीमारी के लक्षण तेज बुखार, उल्टी आना, शरीर पर लाल चकते पड़ना आदि है। उन्होंने कहा कि हर बुखार डेंगू का नही होता है, डेंगू के लक्षण होने पर समय से डॉक्टर की सलाह लें और डॉक्टर की सलाह पर ही दवा का सेवन करें।

बैठक में सीडीओ मनीष कुमार, एडीएम रामजी शरण शर्मा, सीएमओ डॉ. संजय जैन, एसडीएम टिहरी अपूर्वा सिंह, नरेंद्रनगर देवेंद्र नेगी, प्रतापनगर प्रेमलाल, देवप्रयाग सोनिया पंत, एएमए जिला पंचायत संजय खंडूरी, सभी नगरपालिका/नगर पंचायत के ईओ सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here