जल जीवन मिशन के तहत जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित

0
78
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

जल जीवन मिशन के तहत जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित

टिहरी, 07 जून 2024: जल जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत शुक्रवार को जिला सभागार नई टिहरी में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित की गई।

जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए जल संस्थान एवं जल निगम के अधिकारियों को पंचायती राज विभाग के साथ समन्वय कर रोस्टर बनाकर हर घर जल सर्टिफिकेशन के कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही जल संयोजन के तहत शेष कार्यालत्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी), जिओ टैगिंग के कार्यों को जल्द शतप्रतिशत पूर्ण करने को कहा गया। जिलाधिकारी ने जल संस्थान एवं जल निगम की वर्तमान में चल रही योजनाओं की जानकारी लेते हुए कहा कि जिन योजनाओं में समस्याएं आ रही है उनका तत्काल समाधान कर कार्य करना सुनिश्चित करें, किसी भी पेयजल योजना के कार्य रूके नही।

जिलाधिकारी ने वित्तीय प्रगति एवं प्राक्कलनों की जानकारी लेते हुए जिन पेयजल योजनाओं में जीएसटी के कारण तथा डीपीआर संशोधन के बाद धनराशि में वृद्धि हुइ है, उनकी सूची बनाकर अनुमोदन हेतु प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने कोश्यिार ताल पम्पिंग योजना की जानकारी लेते हुए निर्देश दिये कि जांच समिति की रिपोर्ट आने पर ही नियमानुसार संबंधित को भुगतान करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि निर्माणाधीन योजनाओं के कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये, जिन योजनाओं के कार्य पूर्ण हो गये हैं, उन्हें हैण्डओवर करें, जल जीवन मिशन योजना के तहत मानकानुसार कार्य करें तथा जेई मॉनिटरिंग करते रहे। बैठक में पीडी डीआरडीए द्वारा विभिन्न ब्लॉकों के सत्तर सामुदायिक शौचालयों के प्रस्ताव रखे गये। जिलाधिकारी ने कहा सभी शौचालय फंक्शनल हो और उनकी साफ-सफाई एवं मेटंेन रखने हेतु यूजर चार्जेज निर्धारित करें।

बैठक में देव ऋषि एजुकेशनल सोसायटी के नितिन चढ्ढा ने मॉडल वर्क विलेज के पायलट प्रोजेक्ट के संबंध में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि सोसायटी द्वारा जनपद टिहरी में 325 गांवों में मनरेगा के साथ कनवर्जन में कार्य किये जायेंगे, जिसमें प्रथम चरण में 85 गांवों में कार्य होने हैं। जिलाधिकारी ने गांव चिन्ह्ति कर जल्द बेस लाइन के कार्यों को शुरू करने को कहा गया।

इस मौके पर पीडी डीआरडीए विवेक उपाध्याय, डीडीओ मो. असलम, एसई जल संस्थान विनोद रमोला, एसई पेयजल निगम आलोक कुमार, ईई जल संस्थान प्रशान्त भारद्वाज, जीतमणी बेलवाल, नरेशपाल, ईई पेयजल निगम के.एन. सेमवाल सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Comment