चारधाम यात्रा को देखते हुये यात्रा मार्गों पर खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिये विशेष अभियान चलाये जायेंगे: डॉ. धन सिंह रावत

248
चारधाम यात्रा को देखते हुये यात्रा मार्गों पर खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिये विशेष अभियान चलाये जायेंगे: डॉ. धन सिंह रावत
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

चारधाम यात्रा को देखते हुये यात्रा मार्गों पर खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिये विशेष अभियान चलाये जायेंगे

खाद्य संरक्षा विभाग यात्रा मार्गों पर चलायेगा विशेष अभियानः डॉ. धन सिंह रावत

विभागीय अधिकारियों को दिये खाद्य पदार्थों की नियमित सैम्पलिंग के निर्देश

कहा, मोटे अनाजों के प्रति आम लोगों को करें जागरूक, आयोजित हों कार्यक्रम

देहरादून। चारधाम यात्रा को देखते हुये यात्रा मार्गों पर खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिये विशेष अभियान चलाये जायेंगे। इसके अलावा यात्रा रूटों पर स्थित होटलों, रेस्टोरेंटों एवं ढाबों में साफ-सफाई को लेकर भी विशेष ध्यान दिये जाने पर भी जोर दिया जायेगा। इसके लिये विभागीय अधिकारियों को ठोस निर्देश दे दिये गये हैं।

प्रदेशभर में त्योहरी सीजनों के अलावा समय-समय पर खाद्य पदार्थों की नियमित सैम्पलिंग करने तथा ईट राइट इंडिया अभियान के अंतर्गत आम लोगों को मोटे अनाजों के प्रति जागरूक करने के निर्देश भी विभागीय अधिकारियों को दिये गये हैं।

सूबे के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने आज विधानसभा स्थित कार्यालय कक्ष में खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की समीक्षा बैठक ली। जिसमें उन्होंने चार धाम यात्रा के दृष्टिगत यात्रा मार्गों पर खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिये विभागीय अधिकारियों को विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष चार धाम यात्रा पर गत वर्ष की तुलना में और अधिक तीर्थ यात्रियों के आने की सम्भावना है। जिसको देखते हुये यात्रा मार्गों पर तीर्थ यात्रियों को मिलावटी खाद्य सामाग्री बेचे जाने पर कड़ी नज़र रखने को कहा गया है।

विभागीय मंत्री ने बताया कि तीर्थ यात्रियों एवं स्थानीय लोगों को मिलावटी सामान के प्रति सचेत रहने के लिये यात्रा रूटों पर जगह-जगह होर्डिंग्स एवं बैनर लगाने के निर्देश खाद्य संरक्षा विभाग के अधिकारियों को दिये गये हैं।

इसके अलावा यात्रा मार्गों पर पड़ने वाले होटलों, रेस्टोरेंटो एवं ढ़ाबों में साफ-सफाई को लेकर भी विशेष अभियान चलाने को कहा गया है। इसके अलावा प्रदेशभर में खाद्य पदार्थों की जांच को नियमित सैम्पलिंग के साथ-साथ आम लोगों को विभिन्न माध्यमों से मिलावटखोरी के प्रति जागरूक किया जायेगा।

डा. रावत ने बताया कि ईट राइट इंडिया कैम्पेन के अंतर्गत प्रदेशभर में मिलेट्स मेले आयोजित कर आम लोगों को मोटे अनाज के प्रति जागरूक करने के निर्देश भी विभागीय अधिकारियों को दिये गये हैं।

बैठक में सचिव स्वास्थ्य एवं आयुक्त एफडीए डा. आर. राजेश कुमार, अपर उपायुक्त एफडीए अरूणेन्द्र सिंह चौहान, प्रभारी उपायुक्त (मुख्यालय) डॉ. गणेश चन्द्र कण्डवाल, औषधि नियंत्रक खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ताजबर सिंह, सहायक औषधि नियंत्रक डा. सुधीर कुमार, जिला खाद्य संरक्षा अधिकारी पी.सी. जोशी सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रतिनियुक्त से भरे जायेंगे खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन के रिक्त पद

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग में लम्बे समय से रिक्त चल रहे पदों को शीघ्र भरने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विभाग में जब तक सीधी भर्ती के माध्यम से पद नहीं भरे जाते तब तक अंतरिक व्यवस्था के तहत प्रतिनियुक्ति/सेवा स्थानांतरण के जरिये रिक्त पदों पर कार्मिकों की तैनाती की जाय।

डा. रावत ने बताया कि विभाग में औषधि निरीक्षक एवं फूड सेफ्टी ऑफिसर सहित विभिन्न संवर्ग के 69 पद रिक्त चल रहे हैं जबकि प्रयोगशाला विंग के अंतर्गत 27 पद रिक्त हैं जिन पर आवश्यकतानुसार कार्मिकों की तैनाती प्रतिनियुक्ति/सेवा स्थानांतरण के आधार पर करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दे दिये गये हैं, ताकि विभागीय कार्य में किसी प्रकार का व्यवधान पैदा न हो।

Comment