चमन लाल महाविद्यालय में मनाया गया ‘पराक्रम दिवस’

चमन लाल महाविद्यालय में मनाया गया ‘पराक्रम दिवस’
चमन लाल महाविद्यालय में मनाया गया ‘पराक्रम दिवस’


 

play icon Listen to this article

चमन लाल महाविद्यालय में मनाया गया ‘पराक्रम दिवस’

जयंती पर याद किये गये नेताजी सुभाष चन्द्र बोस

श्रीदेव सुमन विवि के कुलपति एवं कुलसचिव ने किया रक्तदान शिविर का शुभारम्भ

चमन लाल महाविद्यालय हरिद्वार (लंढौरा) में सोमवार को पराक्रम दिवस के रूप में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती मनाई गई। इस मौके पर महाविद्यालय में की आइक्यूएसी द्वारा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एम.एस. रावत एवं कुलसचिव के. आर. भट्ट ने संयुक्त रूप से किया।

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. एम.एस.रावत ने कहा कि रक्तदान पुण्य का काम है। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति द्वारा किया गया रक्तदान तीन व्यक्तियों का जीवन बचा सकता है। इसके अलावा रक्तदान करने से रक्तदाता कई बीमारियों से बच सकता है। खासतौर पर रक्तसंचार के लिये रक्तदान काफी लाभकारी होता है।

प्रो0 रावत ने समाज के उत्थान के लिए चमन लाल महाविद्यालय द्वारा जा रहे विभिन्न कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि जल्द ही चमन लाल महाविद्यालय में विश्वविद्यालय का परीक्षा मूल्यांकन केंद्र स्थापित किया जाएगा।

वहीं बतौर विशिष्ट अतिथि श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ0 के. आर. भट्ट ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को रक्तदान अवश्य करना चाहिये, इससे जहां रक्तदाता को फायदा पहुंचता है वहीं रक्तदान से लोगों की जान भी बचाई जा सकती है। श्री भट्ट ने छात्र-छात्राओं को रक्तदान शिविर में बढ़-चढ़कर कर बल्ड डोनेट का आह्वान किया।

कार्यक्रम में श्री भट्ट ने एनईपी-2020 के महत्व को रेखांकित करते हुये छात्र-छात्राओं को एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट में अनिवार्य रूप से पंजीकरण करने को कहा। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द छात्र-छात्राएं एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट पर अपनी आईडी बनाये ताकि परीक्षा फॉर्म भरने में उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई ना हो।

कार्यक्रम में रूड़की अस्पताल के सीएमएस डॉक्टर संजय कंसल ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया इस मिशन के तहत देश के प्रत्येक नागरिक की आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा) बनाये जा रहे हैं, ताकि उनकी हेल्थ से संबंधित जानकारी ऑनलाइन सुरक्षित रखी जा सके। जिन्हें आवश्यकता पड़ने पर कभी भी देखा जा सकता है।

महाविद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष राम कुमार शर्मा ने शिविर में रक्तदाताओं का धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने इस अवसर पर शिविर के आयोजकों को बधाई दी और कहा कि इस प्रकार के आयोजन हमारे मन में देश प्रेम और देश सेवा की प्रेरणा जगाते हैं। उन्होंने छात्र-छात्राओं से नेताजी के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। विश्वविद्यालय के मान्यता विभाग के प्रभारी सुनील नौटियाल, प्रबंध समिति के सचिव अरुण हरित तथा कोषाध्यक्ष अतुल हरित ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

प्राचार्या डॉ. दीपा अग्रवाल ने बताया कि महाविद्यालय परिसर में आयोजित रक्त्दान शिविर में 50 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी आइक्यूएसी द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here