गोपाष्टमी उत्सव: ब्रिटेन के किसान अब गाय के गोबर से बिजली पैदा करके अच्छी कमाई कर रहे हैं

    387
    श्राद्ध, ज्योतिष एवं वास्तु शास्त्र में गौ (गाय) की महिमा
    गोपाष्टमी उत्सव: ब्रिटेन के किसान अब गाय के गोबर से बिजली पैदा करके अच्छी कमाई कर रहे हैं
    यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

    गोपाष्टमी उत्सव: ब्रिटेन के किसान अब गाय के गोबर से बिजली पैदा करके अच्छी कमाई कर रहे हैं। ये किसान गाय के गोबर का इस्तेमाल करके AA साइज की ‘पैटरी (बैटरी)’ तैयार कर रहे हैं। इन ‘Patteries’ को रिचार्ज भी किया जा सकता है।

    सरहद का साक्षी, आचार्य हर्षमणि बहुगुणा

    भगवान श्री कृष्ण का गोविन्द नाम गायों की रक्षा के कारण पड़ा। कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा से सप्तमी तक गो-गोप और गोपियों की रक्षा के लिए प्रभु श्री कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को धारण किया, आठवें दिन इन्द्र का अहंकार समाप्त हुआ और प्रभु श्री कृष्ण की शरण में आए। कामधेनु ने भगवान का अभिषेक किया और उसी दिन श्रीकृष्ण का गोविन्द नाम पड़ा। तभी से कार्तिक शुक्ल अष्टमी को गोपाष्टमी उत्सव मनाया जाने लगा। आज गायों की पूजा अर्चना स्नान करवाया जाता है। गोपालकों का बन्दन भी किया जाता है। ‘

    ‘अब ब्रिटिश की ओर एक नजर डालते हैं, वहां गोबर से किस तरह उर्जा का उत्पादन किया जाता है।’

    ब्रिटिश किसान गाय के गोबर से बिजली पैदा कर रहे हैं, भारत में ऐसा कब होगा? इसमें कितनी वास्तविकता है, यह तो सही खोज के बाद ही ज्ञात हो सकता है, परन्तु जब भी कोई खबर आती है तो उसमें कुछ न कुछ सच्चाई अवश्य होती है।

    ब्रिटेन के किसान अब गाय के गोबर से बिजली पैदा करके अच्छी कमाई कर रहे हैं। ये किसान गाय के गोबर का इस्तेमाल करके AA साइज की ‘पैटरी (बैटरी)’ तैयार कर रहे हैं। इन ‘Patteries’ को रिचार्ज भी किया जा सकता है। अब माना जा रहा है कि ये रिचार्जेबल ‘पैटरीज’ ब्रिटेन की रिन्यूवेबल एनर्जी की दिशा में एक बड़ा योगदान दे सकते हैं। अनुसंधान में सामने आया है कि 1 किलो गाय के गोबर से 3.75 kWh (किलोवॉट ऑवर) बिजली पैदा की जा सकती है।
    इसे कुछ यूँ समझिए कि एक किलो गाय के गोबर से पैदा हुई बिजली से एक वैक्यूम क्लीनर को 5 घंटे तक संचालित किया जा सकता है, या फिर 3.5 घंटे तक आप आयरन का इस्तेमाल करते हुए कपड़ों पर इस्त्री कर सकते हैं।

    इन बैटरियों को ‘Arla’ नाम की डेयरी कोऑपरेटिव संस्था ने बनाया है। इस कार्य में ‘GP बैटरीज’ नाम की बैटरी कंपनी ने किसानों की मदद की है। दोनों कंपनियों ने बताया है कि एक गाय से मिलने वाले गोबर से 1 साल तक 3 घरों को बिजली दी जा सकती है।

    इस हिसाब से देखा जाए तो अगर 4.6 लाख गायों के गोबर को एकत्रित किया जाए और ऊर्जा उत्पादन में उनका उपयोग किया जाए तो इससे यूनाइटेड किंगडम के (UK) के 12 लाख घरों में साल भर बिजली की कमी नहीं होगी। विशेषज्ञ इसे ‘विश्वसनीय और सुसंगत’ स्रोत बता रहे हैं, जिससे बिजली पैदा हो सकती है। अकेले ‘Arla’ कंपनी की गायों से हर साल 10 लाख टन गोबर मिलता है।

    ‘Anaerobic Digestion (अवायवीय पाचन)’ की प्रक्रिया द्वारा गोबर से ऊर्जा प्राप्त की जा रही है।

    इस प्रक्रिया के तहत गोबर को बायोगैस और बायो-फर्टिलाइजर में तोड़ दिया जाता है। ब्रिटिश किसानों का कहना है कि ये एक इनोवेटिव प्रयास है, जिससे प्रचुर मात्रा में उपलब्ध गोबर का सदुपयोग करके ब्रिटेन की एक बड़ी समस्या का समाधान हो सकता है।

    उनका कहना है कि अपने खेतों और पूरे एस्टेट में वो इसी ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन इसकी क्षमता इससे कहीं ज्यादा है। यहाँ तक कि गोबर से ऊर्जा बनाने के बाद जो वेस्ट बचता है, उसका उपयोग खेतों में खाद के रूप में किया जाता है।

    ये न्यूट्रिएंट्स में काफी रिच होता है। साथ ही एमिशन को भी कम करता है। ये एक प्राकृतिक खाद भी है, जो खेत की मिट्टी की गुणवत्ता को कई गुना बढ़ा देता है। इस तरह सस्टेनेबल फार्मिंग होती है, वो भी अधिक एमिशन के बिना। ऊपर बताई गई प्रक्रिया के तहत जब एक बार बायोगैस को निकाल लिया जाता है, इसे ‘कंबाइंड हीट एंड पॉवर (CHP)’ यूनिट में ले जाया जाता है, जहाँ गोबर से ऊर्जा अर्थात बिजली का उत्पादन होता है।

    बायोगैस और बायो-फर्टिलाइजर में गोबर को तोड़ने की प्रक्रिया को ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में किया जाता है। इसे एक ‘Anaerobic Digestor’ नाम के सीलबंद ऑक्सीजन रहित टैंक में किया जाता है। इसके एन्ड प्रोडक्ट के रूप में बायोगैस प्राप्त होती हैं।

    ‘Arla’ के पास फ़िलहाल 4.60 लाख गायें हैं। हालाँकि, अभी छोटी संख्या में किसान ही गाय के गोबर से बिजली उत्पादन की प्रक्रिया में लगे हुए हैं। लेकिन, रिन्यूवेबल एनर्जी की दिशा में ये गेम चेंजर साबित हो सकता है, ऐसा विशेषज्ञों का कहना है।

    भारत के पास देशी गाय माता रूपी खजाना है। गाय माता के गोबर, मूत्र, दूध से हर व्यक्ति सुखी, स्वस्थ और धनवान बन सकता है,लेकिन दुःख इस बात का है कि आज भारत में पवित्र गाय माता काटी जा रही है और हम मूक बने हुए हैं यह उचित नहीं है। हमारे यहां गायों को दूध निकालने के बाद सड़कों पर आवारा तड़पने के लिए छोड़ा जा रहा है जो एक दुखदाई स्थिति है, इस पर प्रतिबन्ध लगाया जाना आवश्यक है, जब गाय रहेंगी तभी गोपाष्टमी मनाई जा सकती है। इस दिशा में कुछ काम होना चाहिए।

    अभी कुत्ते की जगह गाय पालन करना होगा तभी गाय माता की रक्षा होगी और देशवासी स्वस्थ रहेंगे और संपत्तिवान बनेंगे।

    Comment