गढ्ढों में तब्दील होकर दुर्घटनाओं को न्यौता दे रहा है ऊबड़-खाबड़ गजा नकोट मोटर मार्ग

गढ्ढों में तब्दील होकर दुर्घटनाओं को न्यौता दे रहा है ऊबड़-खाबड़ गजा नकोट मोटर मार्ग
play icon Listen to this article

गजा व नकोट क्षेत्र के दर्जनों गांवों समेत देवप्रयाग तहसील के अनेकों गांवों को जिला मुख्यालय से जोड़ने वाला गजा नकोट मोटर मार्ग अनेक स्थानों पर गढ्ढों में तब्दील होकर आवाजाही करने वाले नागरिकों के लिए दुर्घटनाओं को न्यौता देता नजर आ रहा है। यह मोटर मार्ग पेंटिंग के उखड़ने एवं घटिया पेंटिंग के चलते ऊबड़ खाबड़ स्थिति में पहुंच चुका है।

मोटर मार्ग पर अनेक हिस्सों में बरसात एवं घटिया पेंटिंग के कारण डामरीकरण उखड़ चुका है और मोटर मार्ग गढ्ढों में तब्दील हो चुका है। मार्ग के कई स्थानों पर उखडे़ हुए पेण्टिंग की रेत रोड़ी एकत्र होकर आवाजाही करने वाले वाहनों के लिए दुर्घटना का कारण बन रही है। इन स्थानों पर अनेक बार दुपहिया वाहन फिसलकर दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं, जिस कारण कई दुपहिया वाहन चालकों को हाथ-पांव भी टूट चुके हैं। ऐसा नहीं कि इस मोटर मार्ग से होकर विभागीय अधिकारी व राजनेता न गुजरते हों, मगर मजाल क्या कि उनकी नजरें इस मोटर मार्ग की दुर्दशा की ओर जाती हों। मार्ग की स्थिति को देखते हुए यही अंदाजा लगाया जा सकता है।

आपको बता दें कि यह मोटर मार्ग गजा से नकोट तक लोनिवि निर्माण खण्ड नरेन्द्रनगर व नकोट से चम्बा की ओर लोनिवि चम्बा के अंतर्गत आता है। पिछले दो बर्षों पूर्व इस मोटर मार्ग पर पेंटिंग के नाम पर लीपापोती की गई थी, जो चंद दिनों में ही उखड़कर विभाग के घटिया डामरीकरण मरम्मत की पोल खोल चुकी थी।

मोटर मार्ग पर दिवाड़ा खाले पर स्थिति अति भयावह है। बरसात के चलते सड़क पार करना पैदल आवाजाही करने वाले स्कूल छात्रों व आम जनमानस समेत दुपहिया वाहन चालकों को मुश्किल हो जाता है। इस स्थान पर पुलिया निर्माण की मांग पिछले कई सालों से स्थानीय जन-प्रतिनिधियों द्वारा की जाती रही है। लेकिन विभाग केवल पत्थर बिछवाकर इतिश्री कर लेता है। यही प्रतिफल देखने को मिलता है।

जिला प्रशासन व विभाग के अधिकारियों को चाहिए कि इस मोटर मार्ग का गजा से नकोट रानीचौरी की तरफ पूरा सर्वेक्षण करके उचित एवं गुणवत्ता पूर्ण डामरीकरण करवाने एवं यथायोग्य स्थानों पर सुरक्षात्मक कदम उठाये जाने की कार्यवाही अमल में लायी जाय। क्षेत्र के चुने हुए जन प्रतिनिधियों को भी इस ओर अपना ध्यान आकृष्ट करने की आवश्यकता जनहित के मद्देनजर प्रतीत होती है। तभी इस महत्वाकांक्षी मोटर मार्ग की दशा में सुधार संभव है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here