किर्लोस्कर फाउंडेशन के द्वारा वसुंधरा सम्मान से नवाजे गये विजय जड़धारी का चंबा आगमन पर हुआ भव्य स्वागत

67
किर्लोस्कर फाउंडेशन के द्वारा वसुंधरा सम्मान से नवाजे गये विजय जड़धारी का चंबा आगमन पर हुआ भव्य स्वागत

किर्लोस्कर फाउंडेशन के द्वारा वसुंधरा सम्मान से नवाजे गये विजय जड़धारी का चंबा आगमन पर हुआ भव्य स्वागत

उत्तराखंड जन सरोकार मंच टिहरी गढ़वाल के द्वारा किया गया स्वागत

शहर के गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में सुमन पार्क में हुआ कार्यक्रम आयोजित

पुणे में एक भव्य कार्यक्रम में हुआ था विजय जड़धारी का सम्मान

चंबा, सो.ला.सकलानी ‘निशांत’। बीज बचाओ आंदोलन के प्रणेता और पर्यावरण के विजय जड़धारी का किर्लोस्कर फाउंडेशन के द्वारा वसुंधरा सम्मान से नवाजे जाने पर गृह क्षेत्र चंबा में भव्य स्वागत किया गया। “उत्तराखंड जन सरोकार मंच” ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया।

सुमन पार्क चंबा में गण मान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में विजय जड़धारी को पुष्पमालाओं,अंग वस्त्र आदि प्रदान कर सम्मानित किया गया और पर्यावरण संवर्धन संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। अनेक वक्ताओं ने कार्यक्रम में अपने विचार रखें और विजय जड़धारी के अनुभवों को सुना।

उत्तराखंड जन सरोकार मंच के संरक्षक सूरज सिंह राणा, समाज सेवी रघुभाई जड़धारी, साहित्यकार सोमवारी लाल सकलानी ‘निशांत’ पी डी थपलियाल, संजय बहुगुणा आदि की पहल पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। श्री जड़धारी के सम्मानित होने पर खुशी जाहिर की गई साथ ही जन सरोकारों से जुड़ी हुई समस्याओं, नशे के विरुद्ध मुहिम, भू कानून और मूल निवास के मुद्दे, बंदरों और सुअरों के द्वारा खेती की हानि, जल जंगल जमीन को बचाने का संकल्प आदि अनेकों तथ्यों पर चर्चा हुई। निष्कर्ष निकाला गया की 30 जनवरी को इस संदर्भ में एक ज्ञापन शासन को भी प्रेषित किया जाएगा।

कवि सोमवारी लाल सकलानी निशांत ने “विजय स्वागत के बहाने–” ज्वलंत मुद्दों पर अपनी कविता प्रस्तुत की। सूरज राणा के द्वारा सम्मिलित लोगों का आभार प्रकट किया गया। विजय जड़धारी ने अनेक जीवन से जुड़े हुए संस्मरण बयां किये।

कहा कि किस प्रकार से उन्होंने पर्यावरण को बचाने बीजों को बचाने, भूखनन के विरुद्ध आवाज उठाने और नशाबंदी के रूप में कार्य किया। इस तपस्या का फल उन्हे और समाज को आज प्राप्त हो रहा है। भावी पीढ़ी से आवाह्न किया कि वे सामाजिक समरसता, सामाजिक न्याय, पर्यावरण संवर्धन, परंपरागत खेती को बचाने के लिए आगे आयें। उन्होंने स्वागत कर्ता आयोजकों का आभार व्यक्त किया। कहा कि अब उनकी एक जिम्मेदारी और बढ़ गई है।

इस अवसर पर नगर पालिका परिषद चंबा की पूर्व अध्यक्ष सुमन रमोला, पूर्व सैनिक संगठन के अध्यक्ष देव सिंह पुंडीर, संरक्षक इंद्र सिंह नेगी, व्यापार मंडल के अध्यक्ष बिशन भंडारी, पूर्व अध्यक्ष संजय बहुगुणा,विधिक सहायता से गड्डी रावत, हेंवलवाणी के निदेशक राजेंद्र नेगी, सुशील सकलानी, सुरेंद्र मोहन उनियाल, संजय रावत, सभासद शक्ति जोशी आदि ने अपने विचार व्यक्त किये।

Comment