ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया ने नया डिजिटल, प्रिंट मिश्रित लर्निंग सॉल्यूशन ‘ऑक्सफोर्ड इंस्पायर’ किया लॉन्च

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया ने नया डिजिटल, प्रिंट मिश्रित लर्निंग सॉल्यूशन ‘ऑक्सफोर्ड इंस्पायर’ किया लॉन्च
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया ने नया डिजिटल, प्रिंट मिश्रित लर्निंग सॉल्यूशन ‘ऑक्सफोर्ड इंस्पायर’ लॉन्च किया है।


 

play icon Listen to this article

देहरादून में स्कूल प्रधानाचार्यों व शिक्षकों के लिए एनईपी कार्यशाला आयोजित की गई

कक्षा 1 से 8 तक के लिए अंग्रेजी व्याकरण श्रृंखला ग्रामर स्कॉलर लॉन्च की गई

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया ने नया डिजिटल, प्रिंट मिश्रित लर्निंग सॉल्यूशन ‘ऑक्सफोर्ड इंस्पायर’ लॉन्च किया है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया (ओयूपी), जो प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय का एक विभाग है, ने शनिवार को चकराता रोड स्थित होटल रमाडा में एक कार्यशाला के दौरान नवीनतम शिक्षण समाधानों के एक नए सूइट-ऑक्सफोर्ड इंस्पायर की घोषणा की। जिसमें देहरादून के विभिन्न स्कूल के प्रधानाचार्यों और शिक्षकों ने भाग लिया। ऑक्सफोर्ड इंस्पायर भारत का पहला योग्यता आधारित मिश्रित शिक्षण समाधान है, जिसके मूल में ‘शिक्षार्थी सफलता’ का आदर्श वाक्य है। यह मिश्रित शिक्षण समाधान, एनईपी 2020 के अनुरूप, ग्रेड 1 से 8 तक के छात्रों के लिए निर्देशित है। कार्यशाला के दौरान यह समाधान ओयूपी इंडिया के कार्यकारी निदेशक यश मेहता द्वारा लॉन्च किया गया।

बैठक के दौरान, जाने माने लेखक और विद्वान फादर पॉल पुडुसेरी ने उपस्थित लोगों के लिए चुनौतियों और अवसरों एनईपी 2020 पर एक कार्यशाला आयोजित की।

इस दौरान, ओयूपी द ग्रामर स्कॉलर द्वारा एक नई अंग्रेजी व्याकरण श्रृंखला का भी लोकार्पण किया गया। इस अंग्रेजी व्याकरण श्रृंखला का उद्देश्य ग्रेड 1-8 के छात्रों के लिए एक मजेदार और इंटरैक्टिव दृष्टिकोण के साथ भाषा शिक्षण दिलाना है। यह एनईपी 2020 और भारत सरकार के “परख” मूल्यांकन दिशानिर्देशों के अनुरूप है। डिजिटल माध्यमों से संवादात्मक उपकरण, शिक्षण सहायक सामग्री और शिक्षण सामग्री प्रदान करने वाला यह पहला व्याकरण पाठ्यक्रम है।

ऑक्सफोर्ड इंस्पायर के लॉन्च के अवसर पर ओयूपी इंडिया के कार्यकारी निदेशक,यश मेहता ने कहा, “डिजिटल प्रौद्योगिकियां शिक्षा प्रणाली को अप्रत्याशित रूप से बदल रही हैं। योग्यता आधारित शिक्षा को बढ़ावा देना समय की माँग है।  डिजिटल रूप से धाराप्रवाह शिक्षार्थियों को विकसित करने के लिए भविष्य के अनुकूल पाठ्यक्रम को उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए विकसित किया जाना चाहिए।  ऑक्सफोर्ड इंस्पायर की नींव एनईपी 2020 द्वारा अनुशंसित दृष्टिकोण का अनुसरण करती है जो आकर्षक विषय और गतिविधि आधारित मिश्रित शिक्षण मॉड्यूल के माध्यम से प्रदान की जाने वाली अवधारणा-आधारित, क्रॉस-डिसिप्लिनरी शिक्षा पर केंद्रित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here