एन.एस.एस. के विशेष शिविर में स्वयंसेवियों के मध्य G-20 के बिंदुओं पर पोस्टर प्रतियोगिता का किया आयोजन

225
एन.एस.एस. के विशेष शिविर में स्वयंसेवियों के मध्य G-20 के बिंदुओं पर पोस्टर प्रतियोगिता का किया आयोजन
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

एन.एस.एस. का विशेष शिविर

एन.एस.एस. (राष्ट्रीय सेवा योजना) द्वारा आयोजित सरस्वती विद्या मंदिर पोखरी में सात दिवसीय विशेष शिविर में आज राजकीय महाविद्यालय पोखरी (क्वीली) टिहरी गढ़वाल की समस्त स्वयंसेवियों के मध्य G-20 विषयक एक पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. प्राचार्य डॉ. शशिबाला वर्मा से प्राप्त निर्देशों के अनुसार G-20 के निम्नाकित बिंदुओं जैसे- पर्यावरण संरक्षण, जलवायु परिवर्तन, जैविक खेती द्वारा आत्मनिर्भरता, भारत में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएँ जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर छात्र-छात्राओं द्वारा पोस्टर बनाएँ गए.

नरेन्द्र बिजल्वाण @ पोखरी क्वीली 

इस प्रतियोगिता की विशेष बात यह रही कि चूँकि उक्त शिविर दिन-रात का है और एनएसएस के स्वयंसेवियों ने शिविर के दूसरे दिवस के रात्रि क्रियाकलाप के अन्तर्गत पोस्टर प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया. इस प्रतियोगिता में समस्त स्वयंसेवियों को अलग अलग 7 समूहों में बाँटा गया.

प्रत्येक समूह में प्रत्येक कक्षा के छात्र-छात्रा रहें. सभी ने आपसी सहयोग से इस प्रतियोगिता को संपादित किया और कार्यक्रम अधिकारी डॉ. राम भरोसे और उनकी सहयोगी कु. अमिता तथा श्रीमती सुनीता द्वारा इस प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका निभाते हुए बताया कि प्रथम द्वितीय एवम् तृतीय स्थान प्राप्त सभी विजयी प्रतिभागियों की घोषणा सात दिवसीय विशेष के समापन दिवस 25.03.2023 को करते हुए उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा. आज की इस प्रतियोगिता से स्वयंसेवियों ने मुख्य रूप से सीखा कि किस प्रकार आपसी सहयोग से हम किसी रचनात्मक गतिविधि को पूर्ण कर सकते हैं.

समय समय पर स्वयंसेवियों की कुशलता और शिविर में संचालित होने वाले क्रियाकलापों के विषय में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो० शशि बाला वर्मा एक संस्था की मुखिया और अभिभावक के रूप में निरंतर कार्यक्रम अधिकारी से दूरभाष पर संपर्क करती रहीं और महाविद्यालय के व्यस्तताओं के बावजूद स्वयंसेवियों से मिलने शिविर स्थल पर भी आयीं.

कार्यक्रम अधिकारी डॉ. राम भरोसे ने सभी स्वयंसेवियों को बधाई एवम् भावी शुभकामनाएँ प्रेषित करते हुए उन्हें उत्साहित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का असल मक़सद यही है कि हम जिस प्रकार इस शिविर में मिलजुल का भाईचारे के साथ रह रहे हैं, ऐसे ही आगे चलकर समाज में भी आपसी सहयोग के साथ रहेंगे और एक अच्छे नागरिक बनकर अपने देश के विकास में सहयोग करेंगे. महाविद्यालय के कर्मचारी श्री नरेश द्वारा भी इस अवसर पर स्वयंसेवियों को उत्साहित किया गया.

इस अवसर पर स्वयंसेवी प्रदीप, किरणदीप, नरेंद्र, सिमरन, मोनिका, काजल, अंजलि, अक्षा, कोमल, मोनिका, अंजलि, अंशिका, आरती, ऋतु, प्रियंका, पूजा, अनिशा, मनीषा, अनिशा आदि उपस्थित रहें.

Comment