एनडीपीएस की जिला स्तरीय समिति की बैठक मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार की अध्यक्षता में संपन्न

एनडीपीएस की जिला स्तरीय समिति की बैठक मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार की अध्यक्षता में संपन्न
एनडीपीएस की जिला स्तरीय समिति की बैठक मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार की अध्यक्षता में संपन्न


 

play icon Listen to this article

एनडीपीएस की जिला स्तरीय समिति की त्रैमासिक बैठक मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार की अध्यक्षता में आज जिला कलेक्ट्रेट के वीसी कक्ष में संपन्न हुई।

सीडीओ ने सभी एसडीएम को नशाखोरी के प्रभावी नियंत्रण हेतु एन्टी ड्रग्स कमेटी गठित करने के निर्देश दिए। कहा कि सभी विभाग समन्वय बनाकर नशे के खिलाफ जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करें। सीडीओ ने चालान की कार्यवाही बढ़ाने, नियमित मोनिटरिंग करने, नशा मुक्ति केंद्रों का निरीक्षण करने, कॉउंसलिंग करने, ड्रग्स निरीक्षकों की पूर्ति करने के साथ ही संलिप्त लोगों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।

सीडीओ ने निर्देश दिये कि नशे को रोकने के लिए वृहद स्तर पर अभियान चलाया जाए तथा इस हेतु प्रचार-प्रसार भी किया जाय। उन्होंने कहा कि अगर कोई युवा इसकी लत में है, तो उसकी मनोदशा समझकर उसे क्रिमनल की तरह नही एक बीमार की तरह ट्रीट करें तथा कांउसलिंग कर उसका उपचार किया जाए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को जनपद के स्कूलों/विद्यालयों में इस हेतु परामर्श सत्र चलाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला समाज कल्याण एवं जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि इस अभियान को सफल बनाने में जो भी धनराशि की आवश्यकता पडें तो जिलाधिकारी के स्तर से धनराशि उपलब्ध करा दी जायेगी जिस हेतु दोनो विभाग अपनी मांग उन्हें उपलब्ध करायें।

उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि यदि जनपद के किसी भी अस्पताल में उपचार हेतु कोई भी ऐसा व्यक्ति आयें जो नशे की जद में हो तो इसकी जानकारी भी उपलब्ध करायी जाए। सीडीओ ने वर्चुअल माध्यम से जुडें सभी एसडीएमओं एवं सीएमओ को निर्देश दिये कि मेडीकल टीम समय-समय पर स्कूलों में एन्टी ड्रग अभियान चालायें साथ ही स्कूली बच्चों को इसके गलत परिणाम से भी अवगत करायें इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी उन स्कूलों की सूची उपलब्ध कराये जिनमें 10वीं, 11वीं तथा 12वीं कक्षा के युवा अध्यनरत हों। साथ ही जनपद की सीमाओं पर भी कड़ी नजर रखकर इसके प्रभाव को रोका जाए।

बैठक में पुलिस उपाधीक्षक अस्मिता ममगाई ने बताया कि नशिलें पदार्थों का व्यापार को रोकने में पुलिस विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है जिस हेतु पुलिस विभाग में जनपद स्तर पे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक या नोडल अफिसर, थाने स्तर एसएचओ नोडल अफिसर नियुक्त किये गये हैं। उन्होंने जनपद के अधिकारियों/जनप्रतिनिधियों व आमजन से अपील की कि इस प्रकार कोई भी जानकारी किसी के पास हो पुलिस विभाग को सहयोग करें जिससे कि जनपद के युवाओं में नशा पहुंचने से पहले ही रोका जा सके।

बैठक में सीएमओ संजय जैन, पुलिस उपाधीक्षक अस्मिता ममगाई, जिला आबकारी अधिकारी कैलाश बिन्जोला, जिला समाज कल्याण अधिकारी केएस चौहान, जिला शिक्षा अधिकारी वीके ढौंडियाल, नायब तहसीलदार धनोल्टी आरपी ममगाईं सहित वर्चअल माध्यम से विभिन्न तहसीलों के उपजिलाधिकारी व अधिकारी उपस्थित/जुडे रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here