उत्तराखंड में प्रस्तावित G-20 के सन्दर्भ में जागरूकता हेतु महाविद्यालय पोखरी क्वीली के सभी विभागों को प्रतियोगिता आयोजित करने के निर्देश

263
उत्तराखंड में प्रस्तावित G-20 के सन्दर्भ में जागरूकता हेतु महाविद्यालय पोखरी क्वीली के सभी विभागों को प्रतियोगिता आयोजित करने के निर्देश
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

उत्तराखंड में प्रस्तावित G-20 के सन्दर्भ में जागरूकता हेतु प्रतियोगिता आयोजित करने के निर्देश

उत्तराखंड में प्रस्तावित G-20 के सन्दर्भ में जागरूकता हेतु उच्च शिक्षा निदेशालय के आदेशानुसार महाविद्यालय पोखरी क्वीली के सभी विभागों के प्राध्यापकों को निर्धारित निम्न 10 बिंदुओं पर विभिन्न प्रतियोगिता आयोजित करने के निर्देश दिए गए है।

आर्थिक वित्तीय स्थिति हेतु G-20 देशों में पारस्परिक सहयोग।
वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भारत का प्रभाव।
जलवायु परिवर्तन आयाम और परिणाम।
भारत में स्वास्थ्य सुविधायें चुनौतियां एवं अवसर।
कोविड-19 वैश्विक महामारी की रोकथाम एक प्रयास।
कोविड-19 वैश्विक महामारी में शिक्षा का डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन।
पर्यावरण संरक्षण के विविध आयाम।
नवीनीकरणीय उर्जा के नये आयाम।
G-20 देशों के साथ भारत की नॉलेज शेयरिग।
जैविक खेती द्वारा आत्मनिर्भरता।

उक्त विषयो व इसके अतरिक्त G-20 के तत्वाधान में निबंधन, पोस्टर, रैली, संगोष्ठी करने के निर्देश दिये गए।

महाविद्यालय के विभिन्न विभागों द्वारा निर्धारित बिंदुओं पर विभिन्न तिथियों को की गई प्रतियोगिता आयोजित

राजनीति शास्त्र विभाग द्वारा दिनांक 20.03.2023 को डॉ. मुकेश प्रसाद सेमवाल प्राध्यापक राजनीति विज्ञान द्वारा पर्यटन का उत्तराखंड की आर्थकि स्थिति पर प्रभाव पर संगोष्ठी आयोजित की गई।

अंग्रेजी विभाग दिनांक 20.03.2023 डॉ. वंदना सेमवाल प्राध्यापिका अंग्रेजी द्वारा भारत मे स्वास्थ्य सुविधाएं एवं चुनौतियो शीर्षक पर जानकारी देते हुए निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई।

हिन्दी विभाग दिनांक 21.03.2023 डॉ. राम भरोसे प्राध्यापक हिन्दी द्वारा रा0से0यो0 के बिसेष शिवर में स्वयंसेवको के मध्य G-20 के बिंदुओं पर पोस्टर प्रतियोगिता,समाज पर नशा का दुष्प्रभाव, तथा पर्यावरण प्रदूषण सम्बन्धी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

डॉ. राम भरोसे द्वारा शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के माध्यम से नशा मुक्ति, पॉलीथिन के प्रयोग के दुष्प्रभाव व निस्तारण सम्बन्धी कार्यक्रम किया गया।

संस्कृत विभाग दिनांक 23.03.2023 डॉ0 विबेकानन्द भट्ट प्राध्यापक संस्कृत द्वारा कोविड-19 वैश्विक महामारी मेंऑनलाइन शिक्षा का डिजिटल ट्रासफॉमेंशन पर भाषण प्रतियोगिता कराई गयी।

भूगोल विभाग दिनाक 23.03.2023 प्राध्यापिका भूगोल डॉ0 सुमिता पंवार द्वारा जी-20 सम्मेलन के प्रति जागरूकता हेतुजलवायु परिवर्तन के विभिन्नआयाम विषय पर भाषण तथा निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई।

अर्थशास्त्र विभाग दिनाक 24.03.2023 प्राध्यापिका अर्थशास्त्र श्रीमती सरिता देवी द्वारा G20 सम्मेलन के प्रति जागरूकता हेतु वैश्विकअर्थव्यवस्था पर भारत का प्रभाव एक वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गई।

महाविद्यालय की प्राचार्य द्वारा उत्तराखंड प्रदेश में प्रस्तावित G-20 के बारे में जागरूकता हेतु छात्र-छात्राओं के मध्य संगोष्ठी, प्रतियोगिता करवाने के प्रति महाविद्यालय के सभी विभागों के विभागाध्यक्ष/प्रभारियो का हार्दिक धन्यबाद किया और प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय में कार्यक्रम आयोजित कर के पुरस्कृत करने की बात कही।

Comment