ईवीएम-वीवीपैट वेयर हाउस नई टिहरी से मोबाइल प्रदर्शन वैनों को जन जागरूकता हेतु हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

52
ईवीएम-वीवीपैट वेयर हाउस नई टिहरी से मोबाइल प्रदर्शन वैनों को जन जागरूकता हेतु हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

ईवीएम-वीवीपैट वेयर हाउस नई टिहरी से मोबाइल प्रदर्शन वैनों को जन जागरूकता हेतु हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

नई टिहरी: ईवीएम-वीवीपैट वेयर हाउस नई टिहरी से मोबाइल प्रदर्शन वैनों को जन जागरूकता हेतु अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी के.के. मिश्रा ने मंगलवार को हरी झण्डी दिखाकर विधान सभा क्षेत्रों के लिए किया रवाना।

आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के चुनाव में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ईवीएम-वीवीपैट के उपयोग के संबंध में जन जागरूकता, डिजिटल आउटरीच और भौतिक आउटरीच को बढ़ावा देने के लिए जनपद की 06 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रांतर्गत सब डिवीजन कार्यालयों में एक-एक ईवीएम डिमॉन्सट्रेशन सेंटर (ईडीसी) बनाये गये हैं, जिनमें एक-एक मोबाइल डिमॉन्सट्रेशन वैन (एमडीवी) उपलब्ध कराई गई हैं। मोबाइल प्रदर्शन वेनों के माध्यम से विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रांतर्गत तहसील मुख्यालयों सहित प्रत्येक बूथों मंे मास्टर ट्रेनरों की टीमों द्वारा ईवीएम-वीवीपैट प्रदर्शन का कार्य किया जायेगा।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा ईवीएम-वीवीपैट प्रदर्शन कार्य के सफल सम्पादन/पर्यवेक्षण हेतु जनपद की समस्त तहसीलों के तहसीलदारों को नोडल ऑफिसर नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही आयोग के प्रोटोकॉल के अनुसार ईवीएम-वीवीपैट प्रदर्शन में प्रयुक्त मशीनों को सम्पूण सुरक्षा व्यवस्था में चयनित कक्ष/गोदाम में रखने, गोदाम को खोलने व बन्द करने हेतु समस्त उप जिलाधिकारी/सहायक रिटर्निंग ऑफिसर एवं समस्त तहसीलदार अधिकृत किया गया है।

इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मिश्रा ने कहा कि इन मोबाइल प्रदर्शन वेनों के माध्यम से मास्टर ट्रेनरों द्वारा ईवीएम के घटकों (सीयू, बीयू, वीवीपैट) के बारे में बताया जायेगा कि कैसे मतदान की प्रक्रिया को सम्पादित किया जाता है।

उन्होंने जनपद के मतदाताओं एवं आम जनमानस से अपील की है कि मतदान की प्रक्रिया, ईवीएम और निर्वाचन संबंधी जानकारियों को हांसिल करें। साथ ही उनके द्वारा 01 जनवरी, 2024 को 18 वर्ष या उससे अधिक आयु पूर्ण कर रहे युवाओं से फॉर्म-6 भरकर वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाने, फॉर्म-7 में नामावली से किसी नाम को हटाने तथा वर्तमान नामावली में किसी प्रकार के संशोधन, एक ही निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत एक बूथ से दूसरे बूथ में या एक विधानसभा से किसी दूसरी विधानसभा में निवास परिवर्तन, फोटो पहचान पत्र बदलना आदि हेतु फार्म-8 में आवेदन करने की अपील की गई।

इस अवसर पर राजनैतिक दलों के पदाधिकारी जिलाध्यक्ष भाजपा राजेश नौटियाल, प्रदेश सचिव बसपा सुशील पाण्डेय, कांग्रेंस से नवीन सेमवाल, भाजपा से रामलाल नौटियाल, दरम्यान कण्डारी, देवेन्द्र बेलवाल, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी शक्तिलाल शाह, डीपीआरओ एम.एम.खान, ईई आरईएस नरेश पाल, एडीआईओ सूचना भजनी भण्डारी, तहसीलदार नरेन्द्रनगर पी.एस.रावत, धनोल्टी आर.पी. ममंर्गाइं, देवप्रयाग मानेन्द्र बड़थ्वाल, टिहरी आर.के. शर्मा सहित मास्टर ट्रेनर, सुरक्षा कर्मी आदि मौजूद रहे।

Comment