ईद का त्यौहार टिहरी में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, मुल्क व सूबे की तरक्की के लिए की गई दुवा

0
302
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

ईद का त्यौहार

बौराड़ी/नई टिहरी: ईद का त्यौहार टिहरी में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, इस मौके पर मुल्क व सूबे की तरक्की के लिए दुवा की गई। बौराड़ी ईदगाह में ठीक 9:30 बजे ईद की नमाज़ इमाम मौलाना अशजद ने अदा करवाई,नमाज़ के बाद इमाम साहब ने मुल्क की तरक्की, अमनो सुकून की दुआ की।

ईद का त्यौहार टिहरी में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, मुल्क व सूबे की तरक्की के लिए की गई दुवा उन्होंने कहा की ईद का दिन खुशी का दिन है और ये खुशी तब है जब हम सबके हक अदा कर दें, उसमे पड़ोसी का हक भी है अगर आपका पड़ोसी परेशान है तो आप की खुशी की कोई कीमत नहीं और पड़ोसी चाहे किसी भी मजहब या धर्म का हो उन्होंने सभी को भाई चारे और अमन के साथ रहने की अपील की।

नमाज़ के बाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव मुशर्रफ अली ने कहा कि अल्लाह का शुक्र है कि अल्लाह ने हमे एक महीने के बाद ईद का त्योहार दिया है ।उन्होंने कहा ईद का त्यौहार रमज़ान का चांद डूबने और ईद का चांद नज़र आने पर उसके अगले दिन चांद की पहली तारीख़ को मनाया जाता है। इस्लाम में दो ईदों में से यह एक है।इस्लाम मे पहली ईद उल-फ़ितर पैगम्बर मुहम्मद साहब ने सन 624 ईसवी में मनायी थी।

ईद उल फित्र से पूर्व रमज़ान के पूरे महीने अल्लाह के मोमिन बंदे अल्लाह की इबादत करते हैं रोज़ा रखते हैं और क़ुआन करीम कुरान की तिलावत करके अपनी आत्मा को शुद्ध करते हैं, जिसका अज्र या मजदूरी मिलने का दिन ही ईद का दिन कहलाता है, जिसे उत्सव के रूप में पूरी दुनिया के मुसलमान बडे हर्ष उल्लास से मनाते हैं।

ईद उल-फितर का सबसे अहम मक्सद एक और है कि इसमें ग़रीबों को फितरा देना वाजिब(जरूरी) है, जिससे वो लोग जो ग़रीब हैं मजबूर हैं अपनी ईद मना सकें नये कपडे पहन सकें और समाज में एक दूसरे के साथ खुशियां बांट सकें,
ईद भाई चारे व आपसी मेल का त्योहार है।

ईद के दिन लोग एक दूसरे के दिल में प्यार बढाने और नफरत को मिटाने के लिए एक दूसरे से गले मिलते हैं। ईद की नमाज़ के लिए दूर दराज से बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे।

ईदगाह में मौजूद जामा मस्जिद इंतजामिया कमेटी के अध्यक्ष रोशन बेग, मुनव्वर हसन, हाजी महमूद हसन, याक़ूब सिद्दीकी, शकील अहमद, जामा मस्जिद फैज ए आम के सदर अब्दुल इरशाद, मुर्तजा बैग, अब्दुल सलाम, अब्दुल वकार, मुश्ताक़ बेग, फरीद खान,नफीस खान,असद आलम,सरताज अली, साजिद रहमान,मो प्रवेज,आदि हजारों लोग मौजूद थे।

इस मोके पर अन्य समुदाय के लोगों ने भी ईदगाह पहुंच कर मुस्लिम समुदाय को ईद की मुबारकबाद दी जिसमे जिला कांग्रेस कमेटी टिहरी गढ़वाल के अध्यक्ष राकेश राणा ,शहर कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप पंवार , पीसीसी सदस्य देवेंद्र नौडियाल,महिला कांग्रेस अध्यक्ष आशी रावत,पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष गंगा भगत नेगी शामिल थे।

इस अवसर प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।जामा इंतजामिया मस्जिद कमेटी ने इसके लिए जिला प्रशासन का शुक्रिया अदा किया।

Comment