आदर्श आचार संहिता 06 जून तक रहेगी प्रभावी, मतगणना परिणाम के पश्चात विजयी जुलूस निकाले जाने हेतु संबंधित एआरओ से अनुमति लिया जाना अनिवार्य

0
141
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 मतगणना एवं मतगणना परिणाम

आदर्श आचार संहिता 06 जून तक रहेगी प्रभावी

नई टिहरी/ 02 जून, 2024: लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 मतगणना एवं मतगणना परिणाम के पश्चात विजयी अभ्यर्थियों, राजनैतिक दल आदि के द्वारा विजयी जुलूस निकाले जाने आदि के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी टिहरी गढ़वाल एवं प्रेक्षकों की उपस्थिति में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आहूत की गई।

आईटीआई भवन नई टिहरी में आयोजित बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी मयूर दीक्षित ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया कि मतगणना तिथि 04 जून 2024 को मतगणना कार्मिकों का तृतीय रेण्डोमाईजेशन प्रातः 05:00 बजे प्रेक्षक की उपस्थिति में किया जाएगा। मतगणना हॉल में मोबाइल एवं अन्य किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना प्रतिबंधित है।

बताया की आदर्श आचार संहिता 06 जून,2024 तक प्रभावी रहेगी, मतगणना परिणाम के पश्चात विजयी जुलूस निकाले जाने हेतु संबंधित एआरओ से अनुमति लिया जाना अनिवार्य होगा।

निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी/ राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को 06.30 बजे तक पहुंचने तथा पहचान पत्र और फार्म 18 की कॉपी साथ में लाने को कहा गया। ईवीएम एवं अन्य प्रपत्रों के सीलिंग के समय तथा सीलिंग के पश्चात सील्ड बक्सों को कोषागार में सुरक्षित रखते समय दलों के प्रतिनिधि अनिवार्यतः रूप से उपस्थित रहेंगे। इसके साथ ही मतगणना के पश्चात समस्त एआरओ द्वारा सील्ड ईवीएम और वीवीपैट पूर्ण सशस्त्र सुरक्षा व्यवस्था के साथ ईवीएम वेयर हाउस में रखी जायेंगी, जिसमें निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों, राजनैतिक दलों की उपस्थिति अनिवार्य होगी।

बताया कि प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र की मतगणना परिणाम मतगणना हॉल के व्हाइट बोर्ड पर भी प्रदर्शित होगा तथा मीडिया सेंटर से भी लाउड स्पीकर से बताया जायेगा। एजेंट नियुक्त किए जाने के सम्बन्ध में दलों के प्रतिनिधियों ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार ही एजेंटो की नियुक्ति की गयी है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना के पश्चात राजनैतिक दलों के द्वारा रेण्डमली 05 वीवीपैट का चयन एवं पर्चियों की गणना, स्ट्रॉन्ग रूम खोलने का समय, एआरओ द्वारा संपादित किए जाने वाले कार्यों आदि के बारे में बताया गया।

बैठक में प्रेक्षक प्रतापनगर/टिहरी/धनोल्टी सुमित कुमार, प्रेक्षक घनसाली कृष्ण कुमार, एसएसपी नवनीत सिंह भुल्लर, सीडीओ अभिषेक त्रिपाठी, एडीएम के.के.मिश्रा, एडीईओ आर.एस. अधिकारी, समस्त एआरओ, बीजेपी से राम लाल नोटियाल एवं जयेंद्र पंवार, कांग्रेस से राकेश राणा एवं नवीन सेमवाल, निर्दलीय प्रत्याशी बॉबी पंवार के प्रतिनिधि अमित पंत सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Comment