अतिवृष्टि से भारी नुकसान 01 वृद्ध महिला की दबने से मौत 07 व्यक्ति लापता, धनोल्टी क्षेत्रान्तर्गत ग्राम ग्वाड़ में 02 आवासीय भवन पूर्णतः क्षतिग्रस्त

अतिवृष्टि से भारी नुकसान 01 वृद्ध महिला की दबने से मौत 07 व्यक्ति लापता, धनोल्टी क्षेत्रान्तर्गत ग्राम ग्वाड़ में 02 आवासीय भवन पूर्णतः क्षतिग्रस्त
play icon Listen to this article

जनपद में तहसील धनोल्टी एवं कीर्तिनगर के अन्तर्गत अतिवृष्टि से 03 जनहानि, 32 पशुहानि, 05 व्यक्तियों के मलबे में दबने से लापता तथा कई आवासीय भवनों, मोटरमार्गो के क्षतिग्रस्त होने की सूचना है। तहसील धनोल्टी क्षेत्रान्तर्गत ग्राम ग्वाड़ में 02 आवासीय भवन पूर्णतः क्षतिग्रस्त हुए है, भवन के मलबे में दबने के कारण 07 व्यक्ति लापता हुए, जिनमें से 02 के शव बरामद हो गये है। मौके पर जिला प्रशासन टीम, एसडीआरएफ एवं पुलिस प्रशासन की टीम खोज-बचाव कार्यों में जुटी है। वहीं तहसील कीर्तिनगर के अन्तर्गत कोठार में आवासीय भवन में मलबा/स्लाईड में दबने से 01 वृद्ध महिला की दबने से मौत हुई है।

जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र, टिहरी गढ़वाल से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जनपद तहसील धनोल्टी के अन्तर्गत ग्राम ग्वाड़ में 02 आवासीय भवन पूर्णतः क्षतिग्रस्त हुए है, एक अन्य भवन मलबे में दबने के कारण 07 व्यक्ति लापता हुए, जिनमें से 02 के शव बरामद हो गये है। मौके पर जिला प्रशासन टीम, एसडीआरएफ एवं पुलिस प्रशासन की टीम खोज-बचाव कार्यों में जुटी है। वहीं ग्राम चिफल्टी में 02 आवासीय भवनों के टूटने के कारण परिवारों को ग्राम में ही रिश्तेदारो के यहां शिफ्ट किया गया है, जबकि लगभग 32 पशुहानि की सूचना प्राप्त है, जिसमें 25 बकरी, 03 भैंस, 02 बैल एवं 02 गाय शामिल हैं।

ग्राम सेरा मंे 02 परिवारों के भवन में पानी, मलबा आने के कारण परिवारों को विद्यालय भवन एवं आंगनवाड़ी केन्द्र मंे शिफ्ट किया गया है। ग्राम तौलिया काटल में 06 आवासीय भवनों में पानी/मलबा आने के कारण परिवारों को रा.प्रा.वि. ग्वांली डाण्डा में शिफ्ट किया गया है। ग्राम धौलागिरी में 05 आवासीय भवनों में मलबा आने से क्षतिग्रस्त, परिवारों को जंगल-गदेरा-रिजार्ट में शिफ्ट किया गया है। यहां पर लालपुल-भुत्सी मोटर मार्ग, लालपुल-ताछला मार्ग तथा धौलागिरी पेयजल लाइन भी क्षतिग्रस्त हुई है। ग्राम सौंदणा में एक आवासीय भवन की दीवार सौंग नदी कटाव से क्षतिग्रस्त, परिवार ग्राम में ही रिश्तेदारों के यहां शिफ्ट किये गये है।

ग्राम भरवा-काटल में 07 आवासीय भवनों के आंगन-चौक क्षतिग्रस्त, 05-06 वाहन बह गये हैं। ग्राम ग्वांली डांडा में 04-05 भवन पानी/मलबा से क्षतिग्रस्त हुए, परिवारों को विद्यालय भवन में शिफ्ट किया गया है।

तहसील कीर्तिनगर के अन्तर्गत कोठार में आवासीय भवन में मलबा/स्लाईड में दबने से 01 वृद्ध महिला की दबने से मौत हो गयी। ग्राम घण्डियालधार में एक आवासीय भवन की सुरक्षा दीवार व आंगन-चौक क्षतिग्रस्त हुआ है। ग्राम मलेथा के समीप एक व्यक्ति की व्यावसायिक चाय की दुकान क्षतिग्रस्त हुई है। ग्राम पल्यापटाला में नदी का जलस्तर बढ़ने से तथा ग्राम जाखी में बादल फटने से गदेरे का पानी बढ़ने से घरों व खेतों में घुस गया।

तहसील प्रतापनगर के अन्तर्गत ग्राम क्यारी में आवासीय भवन का 01 शौचालय तथा 02 सम्पर्क मार्ग क्षतिग्रस्त हुए हैं।
फोटोग्राफ्स एवं विजुअल प्राप्त होते ही टिहरी सूचना तंत्र में भेज दिये जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here