अगस्त्यमुनि में भारतीय संस्कृति एवं विरासत विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता एवं न्यूज़ पेपर कटिंग प्रतियोगिता आयोजित 

403
अगस्त्यमुनि में भारतीय संस्कृति एवं विरासत विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता एवं न्यूज़ पेपर कटिंग प्रतियोगिता आयोजित 
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

अगस्त्यमुनि में भारतीय संस्कृति एवं विरासत विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता एवं न्यूज़ पेपर कटिंग प्रतियोगिता आयोजित 

रुद्रप्रयाग। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में प्राचार्य प्रो. पुष्पा नेगी के निर्देशन में संस्कृत विभाग द्वारा जी-20 के तत्वावधान में भारतीय संस्कृति एवं विरासत विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता एवं न्यूज़ पेपर कटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर प्राचार्य प्रो.पुष्पा नेगी ने अपने उद्बोधन में कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन 2023 की अध्यक्षता भारत द्वारा करना समस्त भारतीयों के लिए गर्व का विषय है। अपने वक्तव्य में प्राचार्य ने कहा कि जी-20 की थीम वसुधैव कुटुंबकम भारतीय संस्कृति को वैश्विक स्तर पर प्रतिबिंबित करती है।

इस अवसर पर प्राचार्य प्रो.पुष्पा नेगी ने G 20 के गठन, विजन एवं मिशन के विषय में बताते हुए मानव जाति के समक्ष आने वाली चुनौतियों पर विस्तृत चर्चा की। संस्कृत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ सीताराम नैथानी ने प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले समस्त छात्र-छात्राओं का उत्साह- वर्धन किया।

पोस्टर प्रतियोगिता में एम. ए. चतुर्थ सेमेस्टर के उद्धव भट्ट ने प्रथम एवं द्वितीय सेमेस्टर के उपेंद्र शाह ने द्वितीय, एम. ए द्वितीय सेमेस्टर के अरविंद एवं एम.ए. द्वितीय सेमेस्टर की अनीषा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

न्यूज़ पेपर कटिंग प्रतियोगिता में बी. ए. तृतीय वर्ष की निधि ने प्रथम स्थान, एम.ए.द्वितीय सेमेस्टर की अनीषा ने द्वितीय स्थान एवं बी.ए. प्रथम सेमेस्टर की संजना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

समाजशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. पूनम भूषण एवं इतिहास विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ.दीप्ति राणा ने प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल की भूमिका का निर्वहन किया।

डॉ. दीप्ति राणा ने फ्यूचर ऑफ द वर्क के पांच विषयों जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम में कमी, शांति निर्माण और सुलह, लोकतंत्र और स्वास्थ्य, भलाई और खेल में युवा पर विस्तृत चर्चा की।

संस्कृत विभाग की प्राध्यापिका डॉ मनीषा सिंह ने G20 की थीम वसुधैव कुटुंबकम को केंद्र में रखते हुए भारतीय संस्कृति की विशेषताओं एवं महत्व पर अपने विचार व्यक्त किए।

संस्कृत विभाग की प्राध्यापिका डॉ.तनुजा मौर्य ने छात्र छात्राओं द्वारा बनाई गए पोस्टरों की बारिकियों की ओर सभी का ध्यान केंद्रित करते हुए जी-20 शिखर सम्मेलन 2023 के विषय में छात्र छात्राओं से विस्तृत चर्चा की। कार्यक्रम का संचालन संस्कृत विभाग की प्राध्यापिका डॉ. मनीषा सिंह द्वारा किया गया। इस अवसर पर संस्कृत विभाग के छात्र -छात्राएं उपस्थित रहे।

Comment